देशबॉलीवुड़

Lockdown बढ़ने पर मुश्किल में बॉलीवुड इंडस्ट्री, जानिए कितने करोड़ का हुआ नुकसान पढ़े पुरी खबर…

आर्यव्रत न्यूज़,मुंबई :- लॉकडाउन (Lockdown) की सीमा अब 3 मई तक बढ़ा दी गई है. ऐसे में लॉकडाउन 2.0 का असर जनमानस पर काफी बुरी तरह से नजर आने लगा है और इसका बहुत बड़ा शिकार नुकसान के मामले में बॉलीवुड इंडस्ट्री हुई है. जहां 19 मार्च से बॉलीवुड इंडस्ट्री पूरी तरह से ठप है. फिल्म और सीरियल मेकिंग का पूरा काम रुक गया है. ऐसे में यह अवधि बढ़ने से नुकसान का आंकड़ा हजार के पार हो चुका है. आइए आपको बताते हैं कि लॉकडाउन का बॉलीवुड इंडस्ट्री पर है किस तरह का असर..

ट्रेड एनालिस्ट कोमल नाहटा की माने तो जब लॉकडाउन का पहला दौर शुरू हुआ था और फिल्म इंडस्ट्री 31 मार्च तक के लिए बंद होने की बात तय की गई थी. उसी समय नुकसान का आंकड़ा 750-800 करोड़ के आसपास का था, लेकिन  अब लॉकडाउन की अवधि 1 महीने से ज्यादा बढ़ गई है. ऐसे में फिल्मों के नुकसान का आंकड़ा लगभग 1500 करोड़ के पार जाएगा और अगर आने वाले दिनों में लॉकडाउन की अवधि ज्यादा बढ़ जाती है तो यह आंकड़ा कई गुना ज्यादा बढ़ता नजर आता है.

उनकी मानें तो कोरोना वायरस और इस लोक डाउन की वजह से फिल्म इंडस्ट्री को 2-3 किस्म का लॉस है. पहला यह कि शूटिंग नहीं हो रही है वह लॉस है. जो फिल्म में लगभग हंड्रेड परसेंट तैयार है और अब रिलीज नहीं हो पा रही. उन फिल्मों पर इंटरेस्ट फैक्टर लग रहा है. दूसरा जो फिल्में इन कंप्लीट है उन पर भी इंटरेस्ट फैक्टर लग रहा है. तीसरा बॉक्स ऑफिस पूरी तरह से बंद है. तो वह भी नुकसान है.

उन्होंने कहा कि अब एक बात यह भी है कि जब लॉकडाउन खुलेगा. दुनिया खुलेगी. तब उसके बाद क्या लोग सिनेमाघर में आकर फिल्में देखना चाहेंगे. दर्शकों के लिए भी समस्याएं होंगी. कोरोना वायरस के बाद जब सब कुछ खुल जाएगा. तो क्या लोग इस बात के लिए तैयार होंगे कि अगर फिल्म देखने वह जाना चाहते हैं तो उन्हें कोरोना वायरस नहीं होगा. दूसरी चीज की कई जिस तरह से सब कुछ बंद है. ऐसे में कई लाखों-करोड़ों लोगों की नौकरियां जाएंगी. छोटे और मिडिल लेवल के बिजनेस बंद होने के कगार पर है. ऐसे में लोगों का स्पेंडिंग पावर भी कम होने वाला है. ऐसा माहौल देखकर तो यह लगता कि सब कुछ ठीक होने में महीनों लग सकते हैं. इंडस्ट्री को ट्रैक पर आने के लिए काफी लंबा इंतजार करना होगा.

बॉलीवुड इंडस्ट्री का ठप होना कई लाखों लोगों को घर पर बैठने के लिए मजबूर कर चुका है. हालांकि अलग-अलग संस्थाएं और बॉलीवुड के एक्टर रोजमर्रा के कामगारों को अपनी तरफ से मदद करने की पूरी कोशिश में जुटी हुई है, लेकिन जिस तरह का नुकसान बॉलीवुड को पिछले 1 महीने में हुआ है और बढ़ते लॉकडाउन के चलते आगे भी होगा उसकी भरपाई करने में काफी समय भी लगेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat
Close