टेक्नोलॉजीदेश

स्ट्रॉन्ग पासवर्ड याद करना लगता है मुश्किल, तो इन Online Tools का कर सकते हैं इस्तेमाल पढ़े पुरी खबर…

आर्यव्रत न्यूज़,नई दिल्ली :- आज की ऑनलाइन दुनिया में अगर आप साधारण पासवर्ड रखते हैं, तो हैक होने का खतरा हमेशा बना रहता है. लेकिन पासवर्ड के साथ समस्या यह भी है कि अगर आप स्ट्रॉन्ग पासवर्ड रखते हैं, तो उसे याद रखना आसान नहीं होता है और हर अलग अलग अकाउंट के लिए मजूबत पासवर्ड बनाना भी कई बार मुश्किल होता है. लेकिन आप अपनी इस परेशानी को वेब एप्लीकेशंस की मदद से सुलझा सकते हैं.

स्ट्रॉन्ग पासवर्ड जेनरेटर

अगर अपने ऑनलाइन अकाउंट्स के लिए बेहद सीक्योर पासवर्ड रखना चाहते हैं, तो इस वेब एप की मदद ले सकते हैं. यह आपके लिए यूनीक और ब्रेक नहीं होने वाले पासवर्ड जेनरेट करता है. हालांकि यह आप पर निर्भर करता है कि आपको कितना स्ट्रॉन्ग पासवर्ड अपने अकाउंट के लिए रखना है. आमतौर पर यह होता है कि पासवर्ड मैनेजर के जेनरेट किए जाने वाले पासवर्ड को याद रखना मुश्किल होता है, लेकिन इस वेब ऐप के साथ ऐसी बात नहीं है, यहां पर जेनरेट किए जाने वाले पासवर्ड को आप आसानी से याद भी रख पाएंगे. इसमें स्ट्रॉन्ग पासवर्ड बनाने के लिए पांच तरीके अपनाएं गए हैं, जैसे कम से कम 15 कैरेक्टर का पासवर्ड, जिसमें अपरकेस और लोअरकेस लेटर का इस्तेमाल होता है. साथ ही, इसमें नंबर और सिंबॉल का उपयोग होता है.

https://strongpasswordgenerator.com

डायसवेयर पासफ्रेज

अगर आप मास्टर पासवर्क क्रिएट करना चाहते हैं, जो न सिर्फ सिक्योर हो, बल्कि उसे क्रैक भी नहीं किए जा सके, तो फिर यह एक ऑप्शन हो सकता है. यह पासवर्ड जेनरेट करने के लिए ट्रस्टेड मैथड का इस्तेमाल करता है, जिसकी मदद से स्ट्रॉन्ग और लॉन्ग पासफ्रेज तैयार किया जा सकता है. पासवर्ड को आप याद रख सकते हैं, लेकिन इसे हैक करना बड़ा ही मुश्किल होता है. यह मास्टर पासवर्ड आपके सभी अकाउंट के साथ काम करता है. इसमें पासवर्ड जेनरेट करने के लिए इंग्लिश वर्ड के ग्रुप का इस्तेमाल किया जाता है, जैसे  56322  का अर्थ synod होता है, वहीं 21123 का मतलब clio होता है. आप डायस को रॉल कर नंबर हासिल कर सकते हैं. इसमें अधिकतम 6 वर्ड के पासवर्ड को रख सकते हैं और इसके लिए आपको डायस को कम से कम 30 बार रॉल करना होगा. इसमें आपको नंबर को याद रखना होता है न कि वर्ड को.

http://world.std.com

पासवर्ड मीटर

यहां पर आप न सिर्फ पासवर्ड क्रिएट कर सकते हैं, बल्कि आपका पासवर्ड कितना स्ट्रॉन्ग है उसे भी टेस्ट कर सकते हैं. साथ ही आप इस वेब एप के तैयार किए गए पासवर्ड और अपने पहले के पासवर्ड की मजबूती को अलग-अलग पैरामीटर पर चेक कर सकते हैं. इसमें 8 कैरेक्टर वाले पासवर्ड क्रिएट कर सकते हैं और इसमें अपरकेस, लोअरकेस लेटर, नंबर, सिंबॉल्स का इस्तेमाल भी किया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat
Close