टेक्नोलॉजीदेश

WhatsApp से भी ज्यादा यूनिक फीचर्स से लैस हैं ये मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पढ़े पुरी खबर…

आर्यव्रत न्यूज़ :- भारत में इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप के तौर पर वाट्सऐप (WhatsApp) काफी लोकप्रिय है और इसके 40 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स भी हैं. हालांकि वाट्सऐप समय-समय पर इसमें नए फीचर्स भी जोड़ते रहता है, जैसे अब ग्रुप कॉलिंग में मेंबर की संख्या चार से बढ़ाकर आठ कर दी गई है. लेकिन सिक्योरिटी और यूनिक फीचर की वजह से टेलिग्राम और सिग्नल जैसे मैसेजिंग प्लेटफॉर्म भी लोगों को पसंद आने लगे हैं. हाल के महीनों में टेलिग्राम और सिग्नल जैसे मैसेजिंग एप्स के यूजर्स की संख्या बढ़ी है, जो वाट्सऐप का एक बेहतर विकल्प हो सकता है.

टेलिग्राम
यह ओपन सोर्स मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है, जो अपने यूनिक फीचर्स की वजह से देश में भी लोकप्रिय हो रहा है. वाट्सऐप की तरह इसमें भी काफी सारे फीचर्स हैं.  मैसेजिंग फीचर के साथ इसमें कई ऐसे फीचर्स हैं, जो फिलहाल वाट्सऐप में भी नहीं है. यहां पर 200,000 लोगों का ग्रुप बनाया जा सकता है और यूजर पब्लिक चैनल भी यहां पर बना  सकते हैं. पब्लिक चैनल तैयार करने का फीचर आपको अभी वाट्सऐप में नहीं मिलता है. फाइल, फोटो, वीडियो शेयरिंग के लिहाज से भी उपयोगी है. इसकी मदद से 1.5 जीबी तक की फाइल को शेयर किया जा सकता है. इसके अलावा, इसमें पास कोड लॉक के साथ सबसे खास सेल्फ डिस्ट्रक्टिंग मैसेसेज की सुविधा है यानी आपके द्वारा भेजा गया मैसेज तय समय के बाद खुद-ब-खुद डिलीट हो जाता है. हालांकि इस तरह का फीचर अब वाट्सऐप में भी शुरू होने वाला है.  यहां पर सीक्रेट चैट एंड-टु-एंड एनक्रिप्शन से लैस है यानी आपकी बातचीत पूरी तरह से सिक्योर है. टेलिग्राम पर बोट्स की भी सुविधा मिलती है, जो यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाता है.

साथ ही, कई गेम्स बोट्स भी हैं, जिसे मैसेजिंग ऐप के अंदर ही खेला जा सकता है. यह क्लाउड बेस्ड है और इसलिए मीडिया फाइल को यहां पर सेव भी कर सकते हैं. अच्छी बात है कि यह मल्टीपल प्लेटफॉर्म पर इसका इस्तेमाल एक साथ किया जा सकता है. उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी को मोबाइल पर टेक्स्ट कर रहे हैं, तो उसे पीसी पर भी कंटीन्यू कर सकते हैं. इसमें आपको एंड-टु-एंड एनक्रिप्टेड वॉयस कॉल का सपोर्ट भी दिया गया है, लेकिन फिलहाल वीडियो कॉलिंग की सुविधा नहीं है. अगर आप चाहें, तो यहां पर फोटो एडिटिंग भी कर सकते हैं. टेलिग्राम का एनक्रिप्शन प्रोटोकॉल एमटीप्रोटो ट्रांजिट के दौरान मैसेजेज को हमेशा सिक्योर और छिपा के रखने का काम करता है. यह एंड्रॉयड, आईओएस, विंडोज फोन, विंडोज, मैकओएस, लिनक्स और वेब को सपोर्ट करता है. यह फ्री ऐप है.

सिग्नल प्राइवेट मैसेजेज
अगर आप बेहतर प्राइवेसी वाले मैसेजिंग ऐप की तलाश है, तो फिर सिग्नल को ट्राई कर सकते हैं. यह धीरे-धीरे यूजर्स के बीच लोकप्रिय हो रहा है. यह ओपन सोर्स होने के साथ अधिक सिक्योर प्लेटफॉर्म है. मैसेज सेंड-रिसीव करने के साथ एचडी वॉयस और वीडियो कॉल की भी सुविधा है. इसमें सेल्फ डिस्ट्रक्टिंग मैसेज (खुद से डिलीट हो जाने वाले मैसेज), स्क्रीन सिक्योरिटी (किसी को स्क्रीनशॉट लेने से रोकने) जैसे फीचर से लैस किया गया है. यह एंड-टु-एंड एनक्रिप्शन (ओपन सोर्स सिग्नल प्रोटोकॉल पर आधारित) पर बेस्ड है, इसलिए आपकी कॉल्स, मैसेजेज सिक्योर रहती है. कंपनी का दावा है कि वह मैसेज और कॉल को न तो पढ़ती है और न सुनती है. न ही दूसरा ऐसा कर सकता है. सिग्नल बैकअप्स, कॉल्स और ऐप के अंदर की सभी डाटाओं को भी एनक्रिप्ट रखता है. यहां तक कि जो फाइल आप भेजते हैं, वह भी प्रोटेक्टेड होती है. सिग्नल का एन्क्रिप्शन सिस्टम सभी मेटाडेटा को वर्चुअली छिपा के रखता है. अच्छी बात यह है कि चैट हिस्ट्री के लिए टाइमर सेट कर सकते हैं, तय समय के बाद चैट हिस्ट्री गायब हो जाएगी. फोटो एडिटिंग के लिए बिल्ट-इन इमेज एडिटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह फ्री ऐप है. इसका इस्तेमाल एंड्रॉयड, आईओएस और डेस्कटॉप पर किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat
Close