अन्यखेल

शरीर को फिट रखने के 4 बेहद आसान तरीके-पढ़े पुरी ख़बर

शरीर को फिट रखने के बेहद आसान तरीके

आर्यव्रतन्यूज़ ,बीकानेर :- स्वस्थ कौन नहीं रहना चाहता? एक निरोगी काया और अद्भुत स्वास्थ्य हर किसी की ज़रूरत है लेकिन इसके बावजूद हर कोई इसे नहीं पा पाता। डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट किसी को पसंद नहीं लेकिन अगर हम अपने तरीकों को नहीं बदलेंगे तो ये बात तय है कि आने वाले समय में डॉक्टर ही हमें सेहतमंद बनाने के लिए कुछ नुस्खे बता रहे होंगे।

अगर आप अपने स्वास्थ्य को लेकर अच्छा महसूस नहीं करते तो ये वक़्त है, जब आप अपने तरीकों में बदलाव करके ना सिर्फ खुद को बेहतर कर सकते हैं बल्कि आने वाले वक़्त के लिए भी सेहतमंद रह सकते हैं।

 सुबह जल्दी उठें

फिटनेस एक बेहद ज़रूरी चीज़ है और उसकी शुरुआत होती है सुबह जल्दी उठने से। सुबह की शुरुआत ये बताती है कि आपका दिन कैसा जाएगा, और इसके लिए ज़रूरी है कि आप टाइम से उठें। ऐसा करने से ना सिर्फ आप खुद को तरो-ताज़ा महसूस करेंगे, बल्कि आपके पास पहले से ज़्यादा समय होगा, जिसमें आप ये निर्णय कर सकें कि आप दिन में क्या करेंगे। समय का सदुपयोग करने के लिए ये चीज़ सही है। लेकिन इस बीच ये ध्यान रखें कि कहीं आप अपनी नींद से समझौता तो नहीं कर रहे हैं।

8 घंटे की नींद ज़रूरी है, और उसे लेने में कोताही ना करें, क्योंकि पूरी नींद एक अच्छी शुरुआत के लिए सबसे अहम है। वैसे भी अलार्म से पहले उठने पर जो ख़ुशी मिलती है वो अलार्म की आवाज़ सुनकर मिलने वाली नाराज़गी से तो काफी अच्छी है, और सुबह की शुरुआत मुस्कराहट के साथ करना एक अच्छी बात है.

कसरत करें

अब चूँकि आप जल्दी उठ गए हैं तो ये ज़रूरी है कि अपने पास उपलब्ध समय का उपयोग खुद की सेहत बनाने के लिए करें। इसकी शुरुआत आप कसरत से कर सकते हैं। सुबह किया गया व्यायाम (कसरत) आपके शरीर को दिन भर की भागम-भाग के लिए तैयार कर देता है, और आपके शरीर के साथ-साथ दिमाग पर भी इसका अच्छा असर होता है। ये ज़रूरी नहीं कि आप वज़न उठाकर ही कसरत कर सकते हैं, क्योंकि ध्यान लगाना भी एक अच्छी शुरुआत है।

सुबह का नाश्ता आपको दिन भर की मेहनत के लिए ज़रूरी ताकत देता है, इसलिए ये ज़रूरी है कि आप इसे सही मात्रा में करें। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि ये आपके पूरे दिन की ताकत के लिए ज़रूरी पोषक तत्व देता है। ये अपने आप में इस बात को साबित करता है कि क्यों डाइटीशियन इस मील को महत्व देते हैं।

पानी खूब पिएं

गर्मी का मौसम है, और बढ़ते तापमान से सभी परेशान हैं, लेकिन एक तरीका जिससे आप खुद को इस मौसम में ठीक रख सकते हैं वो है लगातार पानी पीना।

अगर आप लगातार पानी पीते हैं, तो उससे आपको काफी फायदा होगा क्योंकि बदलते मौसम में आपके शरीर को पानी की काफी ज़रूरत होगी। पानी में काफी अच्छे तत्व होते हैं जो आपके शरीर के लिए ज़रूरी होते हैं, और ये आपके शरीर को हाइड्रेटेड भी रखता है।

 थोड़े समय में कुछ खाते रहें

आप जीने के लिए खाते हैं, या खाने के लिए जीते हैं? कारण चाहे जो भी हो, एक बात तो तय है कि अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो ना केवल आप नाश्ता सही करें, बल्कि दिन भर में लगातार अंतराल पर खाते रहें। इसकी वजह से आप शरीर की ज़रूरत को पूरा कर देंगे और साथ ही खुद के लिए भी एक अच्छा माहौल बनाकर रखेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat
Close