टेक्नोलॉजीदेश

जान लीजिए ये Online Tools, फाइल कंवर्ट से लेकर वायरस स्कैनिंग तक में आते हैं काम पढ़े पुरी खबर…

आर्यव्रत न्यूज़ :- आज ऑनलाइन (Online) दुनिया में हर चीज का सॉल्यूशन मौजूद है. अगर एक फाइल को दूसरे फॉर्मेट में कंवर्ट (Format Convert) करना हो या फिर किसी फाइल को डाउनलोड करने से पहले यह जानना हो कि फाइल कहीं वायरस(Virus) से इंफेक्टेड तो नहीं है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही उपयोगी ऑनलाइन टूल्स (Online Tools) के बारे में जो आपके काम को आसान बनाएगा…

जमजार  (zamzar)
कई बार आपके ईमेल पर भी ऐसी फाइलें आती होंगी, जिसे ओपन करने में आप भी परेशान हो जाते होंगे. ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि आपके पीसी में उस फाइल फॉर्मेट को सपोर्ट करने वाला सॉफ्टवेयर मौजूद नहीं होता है. ऐसी परिस्थिति में फाइल को कंवर्ट करने वाले ऑनलाइन टूल जमजार की मदद ले सकते हैं.

इसकी खासियत है कि यह 1200 फाइल फॉर्मेट को सपोर्ट करता है यानी आप किसी भी  ऑडियो, वीडियो, इमेज, डॉक्यूमेंट्स आदि को यहां पर कंवर्ट कर आएंगे. इसमें आपको एमपी3,  एमपी4, 3जीपी, वेव, एवीआई, डॉक्स, पीडीएफ, जीपीजी, एएलवी, वीओबी, म्यूजिक, ऑडियो, वीडियो, इमेज, ईबुक्स आदि जैसे फाइल्स को कंवर्ट करने की सुविधा मिलती है. अच्छी बात यह है कि फाइल को कंवर्ट करने के लिए किसी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ती है. वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको ‘एड फाइल’ (Add File) का ऑप्शन मिलेगा. फाइल अपलोड होने के बाद आपको ‘कंवर्ट टू’ में जाना होगा यानी किस फाइल फॉर्मेट में कंवर्ट करना चाहते हैं. इसके बाद ‘कंवर्ट नाउ’ बटन पर क्लिक करने के बाद फाइल चंद सेकंड में भी कंवर्ट हो जाती है, फिर आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं. यह बेसिक और पेड वर्जन में उपलब्ध है.
https://www.zamzar.com

जोट्टी मैलवेयर स्केन (jotti)
जब आप किसी फाइल को डाउनलोड करते हैं या फिर किसी लिंक को ओपन करते हैं, तो आपको पता नहीं होता है कि वह वायरस से इंफेक्टेड है या नहीं. ऐसी स्थिति में ऑनलाइन टूल जोट्टी मैलवेयर स्केन आपके लिए उपयोगी हो सकता है. यहां पर बस उस फाइल को अपलोड करना होगा, इसके बाद आपको पता चल जाएगा कि फाइल में वायरस है या नहीं. यहां पर एक बार में सिर्फ 5 फाइल को ही अपलोड (Upload) किया जा सकता है और एक फाइल 250 एमबी से बड़ी नहीं होनी चाहिए. यह उस स्थिति में भी उपयोगी हो सकता है, जब आप किसी ईमेल अटैचमेंट को ओपन करते हैं.
https://virusscan.jotti.org/en

क्लिप (clyp)
इन दिनों बहुत सारे वॉयस रिकॉर्डिंग टूल्स आ गए हैं, लेकिन क्लिप की खासियत है कि यह ब्राउजर बेस्ड वॉयस रिकॉर्डिंग प्लेटफॉर्म है. यहां पर वॉयस रिकॉर्डिंग बेहद आसान है और अपनी वॉयस रिकॉर्डिंग को आसानी से शेयर भी कर पाएंगे. लेकिन इसके लिए पहले आपको इस प्लेटफॉर्म पर साइनअप करना होगा. अगर आप चाहें, तो क्लिप को डिस्क में सेव कर सकते हैं या फिर वॉयस रिकॉर्डिंग को 24 घंटे तक ऑनलाइन भी रख सकते हैं.

https://clyp.it

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat
Close