करियरजयपुरराजस्थान

प्रदेश के विद्यार्थियों को मिलेगी निशुल्क कोचिंग पढ़े पुरी खबर…

आर्यव्रत न्यूज़,जयपुर। प्रदेशभर के निजी कॉलेजों और बीएड कॉलेजों में पढऩे वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। अब इन कॉलेजों में विद्यार्थियों को नि:शुल्क कोचिंग का लाभ मिलेगा। इससे जरूरतमंद और होनहार विद्यार्थियों का फायदा होगा साथ ही अभिभावकों पर भी अनावश्यक रूप से आर्थिक भार नहीं पड़ेगा। ये कोचिंग क्लासेज निजी कॉलेजों में जल्द ही शुरू की जाएंगी।
इनकी होगी कोचिंग शुरू
प्रदेशभर के निजी कॉलेजों में आईएएस, आरएएस, बैंक, रीट और पुलिस कांस्टेबल की तैयारी के लिए क्लास लगेंगी। ये कक्षाएं पूरी तरह से नि:शुल्क होंगी। कॉलेज आयुक्त प्रदीप कुमार बोरड़ ने बताया कि प्रदेश के सभी निजी व बीएड कॉलेजों के विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए नि:शुल्क कोचिंग शुरू कराई जाएंगी। उन्होंने बताया कि इन क्लासेज के लिए 5 सदस्यीय समिति का गठन कि या जाएगा। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी का अनुभव रखने वाले संकाय सदस्यों को इसमें प्राथमिकता दी जाएगी।
10 विद्यार्थी जरूरी
किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की कोचिंग शुरू करने के लिए न्यूनतम 10 विद्यार्थियों का होना जरूरी होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा से संबंधित पाठयक्रम का टाइम टेबल भी बनाकर देना हेगा। संकाय सदस्य ये कक्षाएं स्वैच्छिक आधार पर लेंगे। ये कक्षांए रोज लगाई जाएंगी।
कॉलेज आयुक्तालय देगा टॉपिक
कॉलेज आयुक्तालय की ओर से नि:शुल्क कोचिंग क्लासेज के लिए विषयवार समय सारणी और प्रतिदिन अध्ययन कराए जाने वाले टॉपिक्स दिए जाएंगे। ये कॉलेज शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर भी अपलोड किए जाएंगे। इन कक्षाओं के मूल्यांकन के लिए हर महीने एक से दो बार परीक्षाएं भी ली जाएंगी। ऐसी कक्षाएं जिनके लिए संकाय सदस्य नहीं है, उन विषयों के लिए दक्ष विषय विशेषज्ञों के व्याख्यानों की वीडियो रिकॉर्डिंग आयुक्तालय ने तैयार करवाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat
Close