जयपुरराजस्थान

राजस्थान: बिश्नोई जाति को केंद्र में OBC में शामिल कराने की फिर उठी मांग, पूर्व MP बोले पढ़े पुरी खबर…

आर्यव्रत न्यूज़,जयपुर :- बिश्नोई जाति को केंद्र में ओबीसी में शामिल करने की मांग एक बार फिर जोर पकड़ने लगी है. केंद्र सरकार के सामने बिश्नोई जाति का पक्ष रखने के लिए बिश्नोई महासभा ने हाल ही में पूर्व सांसद जसवंत सिंह विश्नोई की अध्यक्षता में एक 16 सदस्यीय कमेटी का गठन किया.

बतौर कमेटी अध्यक्ष जसवंत सिंह विश्नोई का पक्ष रखने के लिए बुधवार को राजधानी दिल्ली पहुंचे. दिल्ली में विश्नोई ने केंद्रीय अन्य पिछड़ा आयोग की सदस्य सुधा यादव से मुलाकात कर विश्नोई जाति की ओर से आरक्षण की मांग रखी.

मुलाकात के बाद जसवंत सिंह विश्नोई ने कहा कि लंबे समय से विश्नोई जाति को केंद्र में आरक्षण दिलाने की मांग चल रही है. लेकिन आयोग के सामने जरूरी तथ्य सही तरीके से पेश नहीं किए गए थे. विश्नोई ने कहा कि हमने आयोग के समक्ष सही तथ्य पेश करने के लिए एक बार फिर प्रयास शुरू किए गए हैं. इस बार उम्मीद हैं कि आयोग हमारे पक्ष को गम्भीरता सुनकर विश्नोई जाति को राष्ट्रीय अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल करेगा.

जसवंत सिंह विश्नोई ने कहा कि इसी सिलसिले में गुरुवार को राष्ट्रीय अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग के चेयरमैन भगवान लाल सहनी और सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत से मुलाकात करेंगे. गौरतलब है कि विश्नोई जाति को केंद्र में आरक्षण दिलाने की मांग लंबे समय से चली आ रही है. इसको लेकर कई बार आंदोलन और प्रदर्शन भी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हुए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat
Close