चुरूराजस्थान

राजस्थान वासियों को गर्मी ने ‘रूलाया’, चुरू में दर्ज किया गया 49.6 डिग्री सेल्सियस तापमान पढ़े पुरी खबर…

आर्यव्रत न्यूज़,चुरू :- राजस्थान के चुरू में बुधवार को मौसम का उच्चतम तापमान 49.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि, 29 मई के बाद हीटवेव से राहत मिलने की उम्मीद है. इसके अलावा, पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर में 48.9 और बीकानेर में 48 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जबकि पूर्वी राजस्थान के कोटा में 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राष्ट्रीय राजधानी में भी तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. आईएमडी ने कहा, ‘दिल्ली के सफदरजंग और पालम क्षेत्रों में कल की तुलना में अधिकतम तापमान क्रमश: माइनस 0.1 और माइनस 0.4 डिग्री सेल्सियस की मामूली गिरावट के साथ 45.9 और 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 29 मई के बाद तापमान में गिरावट की उम्मीद है.’

आईएमडी के अनुसार, हीटवेव (Heat Wave) उत्तर पश्चिमी भारत, मध्य भारत और पूर्वी भारत के आंतरिक भागों से लगे मैदानी इलाकों में चलने वाली तीव्र शुष्क उत्तर-पूर्वी हवाओं के कारण है. क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख डॉ कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि, 29 और 30 को धूल भरी आंधी चल सकती है और गरज के साथ बारिश हो सकती है. 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज हवाएं चल सकती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat
Close