जयपुरराजस्थान

सावधान, जयपुर बना मिलावट और एक्सपायरी डेट खाद्य सामान का अड्डा पढ़े पुरी खबर…

आर्यव्रत न्यूज़,,जयपुर :- राजधानी जयपुर में अगर आप अपनी सेहत से प्यार करते हैं तो सावधान हो जाए, कहीं आप कोई एक्सपायरी डेट का खाद सामान या कोई मिलावट तो नहीं खा रहे. वहीं, अगर आपको ब्रांडेड कपड़े पहनने का शौक है तो भी आप सतर्क रहें कहीं आप ब्रांडेड के नाम पर नकली और कॉपी गारमेंट तो नहीं पहन रहे. यह बात हम नहीं कह रहे बल्कि यह बात जयपुर पुलिस की बीते दिनों हुई कार्रवाई में उजागर हुआ है. जयपुर पुलिस के विभिन्न थाना इलाकों में कार्रवाई कर एक्सपायरी डेट, मिलावट और डुप्लीकेट सामान पर कार्रवाई कर करोड़ों रुपए का सामान जप्त कर दर्जनों आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

राजधानी जयपुर में अनलॉक होने के साथ ही बाजार भी अब धीरे-धीरे खुलने लगे हैं. बाजारों में रौनक बढ़ने लगी है और इसी का फायदा उठा रहे हैं शातिर जालसाज. दरअसल सीएसटी टीम ने एक ऐसा खुलासा किया है जिसको जिसने भी सुना या पढ़ा वह दंग रह गया. सीएसटी टीम को सूचना मिली थी कि भांकरोटा और मानसरोवर क्षेत्र में एक ऐसा गोदाम है जहां एक्सपायरी डेट का खाद  सामान बड़ी मात्रा में रखा हुआ है और एक्सपायरी डेट का सामान को दोबारा से पैकिंग कर नए सिरे से बाजार में बेचा जा रहा है.

एक्सपायरी डेट का सामान जो हम अमूमन जानवरों को  भी नहीं खिलाते वह यह शातिर जालसाज हम तक पहुंचा रहे हैं. कार्रवाई में नकली पनीर, सॉस, ब्रेड, आटा, पूजा की सामग्री, बादाम काजू और वह तमाम चीजें मौजूद है जो हम रोजाना अपनी डाइट में इस्तेमाल में लेते हैं. अगर हम इसे खाएंगे तो हम बीमार या किसी गंभीर बीमारी को न्योता दे रहे हैं.

वहीं, विश्वकर्मा इलाके में पुलिस ने ब्रांडेड कपड़ों की एक फैक्ट्री पकड़ी थी, यानी कि फैक्ट्री का संचालक महंगे ब्रांडेड कपड़ों के टैग लगाकर इसे अपनी फैक्ट्री में तैयार कर बाजार में उन्हीं दामों में बेच रहा था जिससे कंपनी और सरकार दोनों को राजस्व का नुकसान हो रहा था. यही नहीं संजय सर्किल थाने इलाके में ब्रांडेड एवेंजर, स्पाइडर मैन आदि स्कूल बैग का एक कारखाना भी पुलिस ने पकड़ा था. जिन ब्रांडेड बैग को हमारे बच्चे स्कूल में लेकर जाते हैं वह भी कॉपी था. पुलिस जब कारखाने में छापा मारने गई तो खुद पुलिस हैरान हो गई इतनी मात्रा में डुप्लीकेट बैग देखकर. वहीं, हरमाड़ा थाना इलाके में बजाज कंपनी की नकली मोटर और मशीन भी पुलिस ने पकड़ी थी. यानी कि यहां भी शातिर जालसाज मोटर और मशीन पर बजाज कंपनी का टैग लगा कर बाजार में घटिया क्वालिटी की मशीन बेच रहे थे.

वैसे तो तंबाकू सेहत के लिए हानिकारक होता है. तंबाकू से आमजन को दूर ही रहना चाहिए, लेकिन शातिर जालसाजो ने तंबाकू को भी नहीं छोड़ा. जालूपुरा इलाके में मिलावटी और नकली तंबाकू का गोदाम पुलिस ने पकड़ा था. पुलिस ने यहां से तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया था. जांच में सामने आया कि सभी आरोपी  मिराज की पैकिंग में नकली तंबाकू राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के अलग-अलग शहरों में बेच रहे थे.

राजधानी जयपुर के अलग-अलग इलाकों में पुलिस ने अलग-अलग कार्रवाई कर आमजन की सेहत से खिलवाड़ करने वाले शातिर जालसाजो को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे पहुंचाया है. वहीं, मिलावट और नकली खाद सामग्री खाने से आमजन को बचाया है, लेकिन अभी भी ऐसे कई अवैध गोडाउन है जो अभी भी राजधानी जयपुर सहित बाहरी इलाकों में चल रहे हैं. जरूरत है ऐसे गोदाम पर भी पुलिस कार्रवाई करें. वहीं, पुलिस के अलावा ड्रग, फूड डिपार्टमेंट की भी जिम्मेदारी बनती है वह भी अलर्ट रहें और ऐसे लोगों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat
Close